योगी आदित्यनाथ ने बना दिया ये बड़ा रिकॉर्ड, अब तक कोई CM नहीं कर पाया था ऐसा

yogiji-record

रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को उत्तर प्रदेश में बहुमत मिल गया है और सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) एक बार फिर सरकार बनाते दिख रहे हैं. सीएम बनने के साथ ही योगी आदित्यनाथ इतिहास रच देंगे और उनके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हो जाएंगे.

उत्तर प्रदेश में सभी 403 विधान सभा सीटों पर वोटों की गिनती चल रही है और रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को बहुमत मिल गया है. इसके बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) एक बार फिर सरकार बनाते दिख रहे हैं. दोबारा मुख्यमंत्री बनने के साथ ही योगी आदित्यनाथ इतिहास रच देंगे और उनके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हो जाएंगे.

कार्यकाल पूरा कर सत्ता में आने वाले पहले सीएम

उत्तर प्रदेश में सरकार बनाने के साथ ही योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) पहले ऐसे मुख्यमंत्री बन जाएंगे, जो 5 साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद दोबारा सत्ता में आएंगे. उत्तर प्रदेश के इतिहास में अब तक ऐसा नहीं हुआ है. इससे पहले यूपी में कई मुख्यमंत्री दोबारा सत्ता में आ चुके हैं, लेकिन उनमें से किसी ने पहले 5 साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया था. इनमें संपूर्णानंद, चंद्र भानू गुप्ता और हेमवती नंदन बहुगुणा तक के नाम शामिल हैं.

5 साल का कार्यकाल पूरा कर सत्ता में वापसी

योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) साल 2017 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे और वह पांच साल का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं. योगी आदित्यनाथ लगातार दूसरी बार अपनी पार्टी को सत्ता दिलाएंगे और उत्तर प्रदेश के इतिहास में ऐसे पहले मुख्यमंत्री बनेंगे, जिनके नेतृत्व में 5 साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद कोई दल फिर सत्ता में वापसी लौट रही है.

मुलायम सिंह के बाद MLA रहते बनेंगे CM

योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं और और गोरखपुर से चुनावी मैदान में हैं. 2003 के बाद यह पहला मौका होगा जब विधायक बनने के बाद कोई नेता मुख्यमंत्री बनने जा रहा है. इससे पहले साल 2003 मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) विधायक बनने के बाद मुख्यमंत्री बने थे. इसके बाद मायावती, अखिलेश यादव और खुद योगी आदित्यनाथ विधान परिषद के जरिए मुख्यमंत्री की कुर्सी तक पहुंचे थे

सीएम योगी तोड़ देंगे मिथक

मुख्यमंत्री बनने के साथ ही योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) एक बड़ा मिथक तोड़ देंगे, जिसमें कहा जाता है कि नोएडा जाने वाले मुख्यमंत्री की सत्ता में वापसी नहीं होती है. इस कारण कई मुख्यमंत्री तो नोएडा जाने से बचते रहे हैं, लेकिन योगी आदित्यनाथ ऐसे मुख्यमंत्री हैं जो कई बार नोएडा गए और इस बड़े मिथक को तोड़ दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top