Underarms के कालेपन को कैसे रोंके? अपनाएं 5 आसान टिप्स

underarms-blackness

स्किन में पिगमेंटेशन (Skin Pigmentation) एक आम समस्या है, ये बॉडी के आउटर पार्ट्स में कहीं भी हो सकता है. जब त्वचा का कोई हिस्सा में कालापन आने लगता है तो काफी शर्मिंदगी होती है. अगर ऐसी परेशानी अंडरआर्म्स (Underarms) में हो तो महिलाएं स्लीवेस कपड़े पहनना छोड़ देती हैं. हालांकि अब इससे छुटकारा पाया जा सकता है.

क्यों होता है डार्क अंडरआर्म्स?

मशहूर डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) डॉक्टर सू (Dr. Su) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लिखा, ‘कुछ लोगों का स्किन डार्क होता है, क्योंकि उनकी त्वचा में मेलानिन (Melanin) और मेलेनोसाइट्स (Melanocytesmelanocytes) की संख्या ज्यादा होती है, ऐसे लोगों को डार्क अंडरआर्म्स (Dark Underarms) होने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं.’

इसके अलावा अगर स्किन में एक्सफॉलिकेशन की कमी होने लगे तो पिगमेंटेशन (Pigmentation) शुरू होने लगता, हालांकि इसकी वजह होर्मोनल इम्बैलेंस (Hormonal Imbalance) भी हो सकता है. डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) डॉक्टर सू (Dr. Su) ने बताया कि इंसुलिन रेजिस्टेंस मेडिकेशन साइट इफेक्ट्स, और शेविंग करना भी डार्क अंडरआर्म्स (Dark Underarms) की बड़ी वजह है.

डार्क अंडरआर्म्स की परेशानी से कैसे बचें?

डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) डॉक्टर सू (Dr. Su) के मुताबिक कुछ जरूरी उपायों के जरिए आप पिगमेंटेशन (Skin Pigmentation) और डार्क अंडरआर्म्स (Dark Underarms) को बढ़ने से रोक सकते हैं, इसके लिए 5 उपायों पर जरूर करें.

1. अगर आपके अंडरआर्म्स में कालापन आ रहा है तो समझ जाएं कि अब डियोड्रेंट (Deodorant) बदलने की जरूरत पड़ गई है.
2. आमतौर पर लोग अंडरआर्म्स को क्लीन करने के लिए रेजर का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से इरिटेशन होती है, इसलिए जब आप शेव करें तो ज्यादा जोर न लगाएं.
3. सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, इसे हर मौसम में यूज किया जा सकता है अगर आपकी त्वचा धूप में एक्सपोज होती है तो ये प्रोडक्ट आपके लिए फायदेमंद साबित होगा.
4. अक्सर लोग अट्रैक्टिव दिखने के लिए बेहद टाइट कपड़े पहनते हैं, लेकिन ऐसा न करें, क्योंकि इससे हाइपरपिगमेंटेशन (Hyperpigmentation)की परेशानी पैदा हो जाती है.
5. अपनी फिटनेस लेवल को बेहतर करें और वजन घटाने की कोशिश करें क्योंकि अगर ऐसा नहीं करेंगे तो अंडरआर्म पिगमेंटेशन (Underarm Pigmentation) कम नहीं होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top