रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाइए यह 1 चीज, दाग-धब्बों की हो जाएगी छुट्टी, मिलेगा गजब का निखार

अगर आप एक चमकती और दमकती त्वचा चाहती हैं तो ये खबर आपके काम की है. हेल्थ और स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सर्दियों के मौसम में त्वचा का अधिक ख्याल रखने की आवश्यकता होती है, क्योंकि इस मौसम में शुष्की और ठंडी हवा के कारण त्वचा पर ड्राइनेस बढ़ जाती है. इस ड्राइनेस के कारण स्किन बेरंग और भद्दी दिखने लगती है.

सर्दियों में त्वचा पर ऑयली स्किन और ड्राई पैच भी हो सकते हैं. इसलिए त्वचा विशेषज्ञ ठंड के दौरान स्किन का अधिक ध्यान रखने की सलाह देते हैं. स्किन से ड्राइनेस को दूर करने के लिए मक्खन बेहद ही कारगर है. इस खबर में हम आपके लिए मक्खन के फायदे और इसके उपयोग का सही तरीका भी बता रहे हैं.

स्किन के लिए क्यों खास है मक्खन?
मक्खन की खास बात ये है कि यह सभी स्किन टाइप के लोगों के लिए फायदा पहुंचा सकता है. मक्खन में पाए जाने वाला विटामिन ई स्किन से पिगमेंटेशन को दूर कर, उसे ग्लोइंग बनाता है. साथ ही ये स्किन में कोलेजन बनाए रखता है. आपको बता दें कि कोलेजन एक तरह का फाइबर है, जो त्वचा पर झुर्रियां आने से रोकता है. यह स्किन को यंग और खूबसूरत बनाए रखने में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है.

कैसे करें मक्खन का इस्तेमाल

  1. सबसे पहले आपको मक्खन की जरूरत पडे़गी.
  2. अब उसमें थोड़ा-सा जैतून का तेल या फिर शहद की कुछ बूंदें मिला लें.
  3. फिर इन तीनों चीजों को एक टाइट डिब्बे में बंद करके रख दें.
  4. रात को सोने से पहले इस मॉइश्चराइजर को अपने चेहरे पर लगाएं.
  5. सुबह उठकर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.
  6. नियमित तौर पर यह नुस्खा अपनाने से आपकी ड्राई त्वचा भी मुलायम बन जाती है.

दाग-धब्बे हटाने में मददगार है मक्खन
स्किन एक्सपर्ट्स इसे नेचुरल मॉइश्चराइजर बताते हैं क्योंकि यह त्वचा में नमी बनाए रखने के साथ ही स्किन से दाग-धब्बों को भी हटाता है. आप कई तरह से मक्खन को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top