Lock-down की आहट: श-रा-ब, बि-स्किट… के लिए टूट पड़े लोग, इन चीजों की भी खूब डिमांड

lockdown

देश में कोरोना के मामले एक बार फिर से रिकॉर्ड बनाने लगे हैं. पिछले 24 घंटे में करीब 2.47 लाख नए मामले दर्ज किए गए, जो मई 2021 के बाद सबसे ज्यादा है. मामलों में तेजी आते ही देश में एक बार फिर से नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) और लॉकडाउन का दौर लौट आया. इससे पहले दो लहर झेल चुके आम लोग भी पाबंदियों का संकेत पाते ही सतर्क हो गए.

जैसे ही लॉकडाउन की आहट हुई, लोग अपनी जरूरत की चीजें स्टॉक करने में जुट गए. इन चीजों में बिस्किट, खाने के तेल, पैकेज्ड फूड, डेयरी प्रॉडक्ट और मास्क-सेनेटाइजर जैसे जरूरी सामान तो रहे, लेकिन सबसे हैरान करने वाली स्टॉकिंग शराब की रही. कुछ राज्यों में तो लोगों ने लॉकडाउन की तैयारी में शराब की रिकॉर्ड खरीदारी कर ली.

इस राज्य में बना शराब की बिक्री का रिकॉर्ड

बीते दिनों तमिलनाडु ने नाइट कर्फ्यू और रविवार को लॉकडाउन (Sunday Lockdown) का ऐलान किया. इस ऐलान के बाद लोग शनिवार को जरूरी सामान जुटाने लग गए. इस तैयारी में एक दिन में 210 करोड़ रुपये की शराब की बिक्री का रिकॉर्ड बन गया. इस रिकॉर्ड बिक्री में सिर्फ तीन जिलों कांचीपुरम, चेंगलपत्तु और तिरुवल्लुवर ने 25 फीसदी का योगदान दिया. मतलब सिर्फ इन तीन जिले के लोगों ने एक दिन में 52 करोड़ रुपये से ज्यादा की शराब की खरीदारी कर ली.

20 फीसदी बढ़ी बिस्किट की बिक्री

बिस्किट बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी Parle Products की मानें तो लॉकडाउन के संकेत से Biscuit की बिक्री में भी उछाल आया है. 27 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच पारले के बिस्किट की बिक्री 15 फीसदी बढ़ी. इसके बाद 2 जनवरी से 8 जनवरी के सप्ताह में यह और बढ़कर 20 फीसदी पर पहुंच गई. कंपनी के सीनियर कैटेगरी हेड मयंक शाह ने कहा कि क्रिसमस के बाद बिक्री में लगातार तेजी आई है. पहले लोग घर में सामान स्टोर करने के लिए खरीदारी कर रहे थे. अब ई-कॉमर्स कंपनियां रिपब्लिक डे सेल के लिए सामान स्टोर कर रही हैं.

खाने के तेल की डिमांड में इतनी तेजी

शराब और बिस्किट के अलावा लोग खाने के तेल की भी खरीदारी कर रहे हैं. इस बारे में Adani Wilmar के मुख्य कार्यकारी Angshu Mallick का कहना है कि भले ही इस बार संक्रमण पहले की तरह खतरनाक नहीं हो, लेकिन लोगों को यह अच्छे से पता है कि इस बार रफ्तार तेज है. इसके चलते लोग बार-बार बाहर निकलने के बजाय थोक में खरीदकर स्टोर कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि Adani Wilmer के Fortune तेल की बिक्री पिछले कुछ दिनों में 15 फीसदी बढ़ी है.

दूध के ऑर्डर में 200 फीसदी इजाफा

इनके अलावा लोग पैकेज्ड फूड, डेयरी प्रोडक्ट और मास्क-सेनेटाइजर जैसी चीजों की अधिक खरीदारी कर रहे हैं. Blinkit के अनुसार, इन चीजों का वीकला ऑर्डर एक सप्ताह में 25 फीसदी बढ़ गया है. दूध के पैकेट और अन्य प्रॉडक्ट की डिमांड तो 200 फीसदी तक बढ़ी है. इसी तरह फ्रोजेन फूड आइटम और मास्क व सेनेटाइजर समेत हाइजिन प्रॉडक्ट की डिमांड 150 फीसदी तक बढ़ी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top