अगर होंठ हो रहे हैं काले और रूखे, तो आज ही बदलें ये आदतें

lips-black

कई बार होंठों (Lips) का कालापन काफी ज्यादा बढ़ जाता है जिसकी वजह से खूबसूरत चेहरा भी बेजान सा नजर आने लगता है. ऐसे में अगर होंठों पर से ड्राई स्किन निकल रही हो तो दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ जाती है. इस परेशानी को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के महंगे प्रोडक्ट्स पर पैसा खर्च करते हैं लेकिन अपनी कुछ आदतों पर ध्यान नहीं देते हैं, जबकि होंठों के कालेपन (Darkness) की ये दिक्कत आपकी ही कुछ आदतों (Habits) की वजह से भी हो सकती है.

होंठों के फटने की दिक्कत तो आम है ही. ऐसे में अगर होंठों (Lips) पर कालापन भी आ जाये तो ये देखने में और भी ज्यादा ख़राब लगते हैं. इससे खूबसूरत से खूबसूरत चेहरा भी दागदार नजर आने लगता है. इस दिक्कत को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के महंगे प्रोडक्ट्स पर पैसा खर्च करते हैं. लेकिन अपनी कुछ आदतों पर ध्यान नहीं देते हैं, जबकि होंठों के कालेपन (Blackness) की ये दिक्कत आपकी ही कुछ आदतों (Habits) की वजह से भी हो सकती है.

अगर आप भी होंठों की ब्लैकनेस और ड्राइनेस से परेशान हैं और इसको दूर करने के लिए तरीके तलाश रहे हैं. तो आप यहां बताये जा रहे टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. इन टिप्स को फॉलो करके आपके होंठों का कालापन तो दूर होगा ही, साथ ही होंठों का फटना भी बंद हो जायेगा.

होंठों को मॉश्चराइज करने की आदत डालें

आपके होंठों को भी आपके बाकी बॉडी पार्ट्स की तरह नमी की जरूरत होती है. इसलिए अपने होंठों को मॉइस्चराइज करने की आदत डालें. अगर आप लिपस्टिक अप्लाई करती हैं इसके बावजूद भी आपको लिप बाम लगाने की आदत नजरअंदाज नहीं करनी चाहिए.

होंठों पर कैमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से या फिर कई बार सर्द हवाओं के चलते होंठों से डेड स्किन निकलने लगती है. लोग इसकी परवाह नहीं करते जबकि इससे होंठों पर कालापन भी आने लगता है और होंठ पर जख्म भी होने लगते हैं. इससे बचने के लिए आप को अपने होंठों को एक्सफोलिएट करते रहना चाहिए. जिससे होंठों से डेड स्किन और कालापन आसानी से निकल सके.

होंठों को हमेशा काटते या चाटते न रहें

हुत लोगों को आदत होती है कि वो अपने होंठों को दांतों से काटते रहते हैं. तो कुछ लोग बार-बार होंठों पर ज़ुबान लगाते हैं और उनको चाटते रहते हैं. इससे भी होंठों की ब्लैकनेस और ड्राइनेस बढ़ जाती है. इससे बचने के लिए अपनी इन आदतों को भी आप जल्द छोड़ दें.

स्मोकिंग की आदत छोड़ें

आपके होंठों के कालेपन की वजह आपकी स्मोकिंग की आदत भी हो सकती है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके होंठों का कालापन दूर हो और होंठ सॉफ्ट एंड पिंक बने रहें तो इस आदत से किनारा कर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top