क्या आप भी टमाटर को फ्रिज में रखते है ? टमाटर को फ्रिज में रखने पर क्या होता है? जानें एक्सपर्ट्स की राय

इसमें कोई संदेह नहीं है कि टमाटर सबसे अधिक उपलब्ध खाद्य पदार्थों में से एक है जिसे आप किसी भी रसोई घर में पा सकते हैं. टमाटर लगभग हर उस रेसिपी में इस्तेमाल किया जाता है जिसे हम पकाते हैं, लेकिन सवाल यह है कि क्या आप इसे ठीक से स्टोर करते हैं? इस बात पर बहस चल रही है कि टमाटर को फ्रिज में रखा जाना चाहिए या किचन काउंटर में रखना चाहिए. ऐसा लगता है जैसे जर्मनी में यूनिवर्सिटी ऑफ गॉटिंगेन के शोधकर्ताओं की एक टीम को इस दुविधा का जवाब मिल गया है.

उनके अनुसार, “उपभोक्ता ताज़े फलों (टमाटर) के स्वाद के बारे में शिकायत करते रहे हैं.” इसलिए उन्होंने पके टमाटर के स्वाद (Tomato Flavor) पर दो प्रकार के भंडारण विकल्पों (रेफ्रिजरेटर और कमरे के तापमान) के प्रभाव की जांच की. अध्ययन फ्रंटियर्स इन प्लांट साइंस में प्रकाशित हुआ था.

शोधकर्ताओं के अनुसार, दोनों भंडारण विकल्पों में टमाटर के स्वाद में कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं था; बल्कि यह टमाटर की विविधता है, जो स्वाद के लिए महत्वपूर्ण है. उन्होंने एक ‘संवेदी पैनल’ की विशेषज्ञता पर ध्यान आकर्षित किया, जिसने टमाटर की सुस्वादु मिठास, अम्लता और रस की जांच की.

अध्ययन में कहा गया है कि पके हुए टमाटर, उन्हें उठाए जाने के बाद, कटाई के बाद की व्यावसायिक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है; फिर वे रेफ्रिजरेटर या कमरे के तापमान में संग्रहीत होते हैं.

इसलिए, शोधकर्ताओं के अनुसार, किसी को कम से कम समय के लिए टमाटर को स्टोर करना चाहिए ताकि वह अपने स्वाद का पूरा आनंद ले सके. अब, आप इसे रेफ्रिजरेटर में रखते हैं या नहीं, भविष्य में उपयोग के लिए स्टोर करने के लिए थोक में टमाटर खरीदने से बचने की कोशिश करें. यह आपके भोजन में मनचाहा स्वाद ला सकता है.

स्वस्थ रहें सुरक्षित रहें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top