क्या आप ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर रहे हैं? संक्रमण से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

kya aap bhi kar rhe hai online food order

नई दिल्ली. दुनियाभर में कोविड-19 महामारी तेजी से फैल रहा है। भारत में अब तक 8 हजार के आसपास मामले सामने आ चुके हैं। कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन को लागू हुए दो सप्ताह से ज्यादा का समय बीत चुका है। हालांकि अभी कम से कम 14 अप्रैल 2020 तक व्यवसाय और दुकानें बंद रहेंगी। इस दौरान जरूरी सामान जैसे कि किराने के सामान, दवाइयां और सब्जियां अन्य आसानी से बाजार में उपलब्ध हैं और इन्हें ऑनलाइन भी आर्डर किया जा सकता है। अगर आप अपने घर पर खाना नहीं बनाना चाहते हैं या फिर कुछ अलग खाना चाहते हैं, तो फूड डिलीवरी का भी विकल्प मौजूद है। लेकिन यहां सवाल यह है कि आखिर ऑनलाइन फूड ऑर्डर करना कितना सुरक्षित है?


ऑनलाइन फूड मंगवाना सुरक्षित है या नहीं ?
अगर विशेषज्ञों की मानें तो अब तक फूड या फूड पैकेजिंग के जरिए कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई सबूत नहीं मिला है, क्योंकि अच्छी तरह खाना पकाने से यह वायरस मर जाता है, इसलिए ऑनलाइन ऑर्डर कर मंगाया गया भोजन पूरी तरह सुरक्षित है। हालांकि फूड पैकेजिंग के संपर्क में आने से संक्रमित होने की संभावना न के बराबर है, फिर भी एहतियात बरतना जरूरी हैं। अगर आप आॅनलाइन फूड आॅर्डर कर रहे हैं तो इन बातों का खास ध्यान रखें-


‘कॉन्टैक्टलेस डिलीवरी’ का विकल्प चुनें
खाना ऑर्डर करने के लिए आप कॉन्टैक्टलेस डिलीवरी का विकल्प चुनें। इन दिनों जोमैटो-स्विगी समेत कई फूड डिलीवरी कंपनियां कॉन्टैक्टलेस डिलीवरी का ऑप्शन दे रही है। कॉन्टैक्टलेस डिलीवरी के तहत डिलीवरी करने वाला शख्स आपका खाना आपके दरवाजे के बाहर रख देगा, डोरबेल बजाएगा और आपको डिलीवरी की पुष्टि करने के लिए कॉल करेगा। आपको अपना आर्डर भी मिल जाएगा और डिलीवरी करने वाले से सुरक्षित दूरी भी बनी रहेगी।

kya aap bhi kar rhe hai online food order

कैरी बैग को बाहर ही छोड़े
आप खाने का पैकेट अंदर लाने से पहले कैरी बैग को बाहर की डस्टबिन में डाल दें। भोजन को एक साफ कंटेनर में डालें, पैकेजिंग को डस्टबिन में फेकें। अगर आपका खाना गर्म नहीं है, तो खाने के पहले उसे गर्म ज़रूर कर लें। हाथ से खाने की बजाय स्पून और कांटे का इस्तेमाल करना चाहिए।

kya aap bhi kar rhe hai online food order

अच्छे से धोएं हाथ
फूड डिलीवरी को कोरोना प्रूफ करने में आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है, लेकिन उसके बाद जब-जब आप अपने स्वादिष्ट भोजन का मजा लेते हैं, तो सब सार्थक हो जाता है/ सुरक्षित रहें, जरूरी सूचनाएं प्राप्त करते रहें और सबसे महत्वपूर्ण बात ये कि अपने भोजन का आनंद लेते रहें।


ऑनलाइन पेमेंट करें
कोशिश करें इन दिनों आप कैश पेमेंट करने से बचें। अगर आप कैश पेमेंट करते हैं, तो कोशिश करें कि पूरी रकम दें, ताकि आपको कोई चेंज या खुल्ला वापस न लेना पड़ें। जहां तक संभव हो आॅनलाइन पेमेंट ही करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top