जोनी लीवर कभी मुंबई की सड़कों पर पेन बेचकर भरते थे परिवार का पेट, आज है 300 करोड़ के मालिक

johny-lever

जब-जब कॉमेडी फिल्मों को याद किया जाता है तब तब लोगों के जहन में एक नाम जरूर आता है और वह नाम है जॉनी लीवर का। बहुत कम लोग यह जानते हैं कि जॉनी लिवर का असली नाम जॉन प्रकाश राव जनुमाला है और उन्हें ‘जॉनी लिवर’ का नाम भी एक वजह से दिया गया था लेकिन अपनी कॉमेडी टाइमिंग से सब को हंसाने वाले जॉनी लिवर के लिए खुद का सफर आसान नहीं था। जिसकी एक्टिंग से आज हमारी आंखों में हंस हंस कर आंसू आ जाते हैं उसी जॉनी लिवर ने अपनी जिंदगी में बहुत उतार चढ़ाव देखे। 

गरीबी के कारण छोड़ दी पढ़ाई

आंध्र प्रदेश में जन्में जॉनी लिवर के घर की आर्थिक हालत इतनी ठीक नहीं थी। पिता प्रकाश राव जनुमाला  हिंदुस्तान लीवर फैक्ट्री में काम करते थे भाई बहनों में सबसे बड़े होने के कारण जॉनी लिवर पर हमेशा से परिवार की जिम्मेदारी रही। जॉनी लिवर ने बचपन से ही अपने घर गरीबी देखी…आर्थिक हालत ठीक न होने के कारण जॉनी को अपनी पढ़ाई तक को छोड़ना पड़ा। सांतवी क्लास में पढ़ाई छोड़कर जॉनी ने परिवार का हाथ बंटाने के लिए काम करना शुरू किया और अपना और अपने परिवार का पेट पालने के लिए वह गली मोहल्ले में स्टार्स की नकल करके पेन बेचने लगे। धीरे-धीरे वह कलाकारों की मिमिक्री करने लगे और कलाकारों की तरह डांस भी करने लगे। इस से वह 5 रूपए कमा लेते थे लेकिन फिर इसके बाद उनके पिता ने उन्हें उसी फेक्ट्री में काम दिलवा दिया जहां वह खुद काम करते थे। 

जॉन प्रकाश राव जनुमाला ऐसे बना ‘जॉनी लीवर’

PunjabKesari

फैक्ट्री में काम करते करते जॉनी वहां भी लोगों को अपनी एक्टिंग से खूब हंसाया करते थे और इसी फेक्ट्री में काम करने वालों ने उन्हें ‘जॉनी लिवर’ का नाम दिया। मिमिक्री में सबको पीछे छोड़ने वाले जॉनी लिवर स्टेज शोज करने लगे और एक बार स्टेज शो के दैरान ही सुनील दत्त की नजर उन पर पड़ी और उन्होंने जॉनी लीवर को फिल्म ‘दर्द का रिश्ता’ में पहला ब्रेक दिया। इसके बाद जॉनी लिवर ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा और फिर अपने फिल्मी सफर में उन्होंने बहुत सी फिल्में की। अपनी कॉमेडी के लिए जॉनी लिवर को कईं अवार्डस भी मिल चुके हैं। 

5 रूपए कमाने वाले जॉनी लिवर आज करोड़ों के हैं मालिक

वहीं एक समय पर गलियों में पेन बेचकर 5 रूपए कमाने वाले जॉनी लिवर की आज अच्छी खासी कमाई है। मीडिया रिपोर्टस की मानें तो जॉनी लीवर करीब 30 मिलियन डॉलर (190 करोड़ रुपए) की प्रॉपर्टी के मालिक हैं। खबरों की मानें तो वह अब तक तकरीबन 300 फिल्मों में काम कर चुके हैं। तो इस तरह अपने दम पर जॉनी लिवर ने बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई। 

PunjabKesari

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top