शादी करने से इसलिए डरती हैं जया किशोरी, अपनी मैरिज को लेकर रखी है ऐसी शर्त

jaya-kishori-sec

जया किशोरी की कथाओं के अलावा इनकी मैरिज लाइफ के बारे में भी खूब सर्च किया जाता है। जानिए शादी को लेकर इनके क्या विचार हैं।जया किशोरी भारत की प्रसिद्ध कथावाचिका हैं। इनके भजनों और मोटिवेशनल स्पीच को भी खूब पसंद किया जाता है। 6 साल की छोटी सी उम्र से ही जया किशोरी आध्यात्मिक जगत से जुड़ी हुई हैं। इनका अलसी नाम जया शर्मा है लेकिन अपने प्रशंसकों के बीच ये जया किशोरी के नाम से प्रसिद्ध हैं। सोशल मीडिया पर इनके लाखों फोलोअर्स हैं। जया किशोरी की कथाओं के अलावा इनकी मैरिज लाइफ के बारे में भी खूब सर्च किया जाता है। जानिए शादी को लेकर इनके क्या विचार हैं।

संस्कार टीवी द्वारा साझा किये गए इस वीडियो में जया किशोरी कहती हैं कि अगर उनकी शादी कोलकाता में ही होती है, तो ये उत्तम रहेगा। क्योंकि ऐसे में मैं कभी भी अपने घर आकर खा सकती हैं। लेकिन अगर वो शादी करके कहीं और जाती हैं तो उनकी यही शर्त रहेगी कि उनके माता-पिता भी उसी जगह आस-पास शिफ्ट होंगे जहां वो शादी के बाद रहेंगी।

जया किशोरी mypencildotcom मैगजीन को दिए इंटरव्यू में कहती हैं कि वे बहुत डरी हुई हैं क्योंकि लड़की होने की वजह से उन्हें एक दिन अपना घर छोड़ना पड़ेगा। शादी करके किसी और के घर जाना पड़ेगा। वो कहती हैं कि अपने माता पिता के बिना वे अपनी लाइफ नहीं सोच सकती

जया किशोरी जिनकी शादी (Jaya Kishori Marriage) और उनके पति (Jaya Kishori husband) के बारे में लोग इंटरनेट पर खूब सर्च करते हैं. जया किशोरी काफी प्रसिद्ध कथावाचक हैं. लोग इनकी खूबसूरती के भी कायल हैं लेकिन इनके शब्दों का असर लोगों पर पानी की तरह होता है.

कई लोगों को यह लगता है कि ये साधू-संत हैं और शादी नहीं करेंगी लेकिन जया किशोरी का मैरिज प्लान भी उन्हीं की तरह है. वे शादी भी करना चाहती हैं और बाकी महिलाओं की तरह मां भी बनना चाहती हैं, क्योंकि मां बनना जीवन का सबसे बड़ा सुख है, लेकिन जैसा वे चाहती हैं अगर वैसा हुआ तो…

अपने प्रवचन में हमेशा शादी और रिश्तों के अहमियत को शामिल करने वाली जया किशोरी का कहना है कि वह इंसान जो सिर्फ मेरी अच्छाइयों से नहीं बल्कि मेरी बुराइयों से भी प्यार करे और उसे ठीक करने की कोशिश करे वही मेरा जीवन साथी बन सकता है. बस कोई ऐसा मिलना चाहिए तभी मैं शादी कर सकती हूं. हालांकि जया किशोरी शादी के बाद भी प्रवचन जारी रखेंगी.

कई लोग ऐसे होते हैं जो दूसरों को अपनी जिंदगी में उनके हिसाब से स्थान देते हैं. अगर समाने वाला व्यक्ति उनके हिसाब से काम नहीं करता तो उन्हें बुरा महसूस होता है, गुस्सा आता है. जया किशोरी की शादी की खबर ऐसे लोगों के लिए भी यही विषय है. ऐसे लोगों जया किशोरी को शायद शादी के बंधन में देखना पसंद ना करें लेकिन उन्हें अपनी जिंदगी अपने हिसाब से जीने का पूरा हक है. आपकी उनके प्रति श्रद्धा है तो उसे कायम रखिए लेकिन याद रखिए कि वो संत नहीं हैं जो शादी नहीं कर सकतीं.

शादी जैसे फैसले के बारे में जया किशोरी का कहना है कि जो व्यक्ति यह फैसला जल्दीबाजी में लेता है उसका रिश्ता लंबे समय तक नहीं टिक पाता है. रिश्ता टूटने का प्रमुख कारण यह है कि लोग एक-दूसरे को समझ नहीं पाते हैं. जया किशोरी का मानना है कि शादी का फैसला सिर्फ दिल से नहीं बल्कि दिमाग से भी लेना चाहिए.

असल में हम किसी और की शादी को देखकर अपनी शादी का अंदाजा नहीं लगा सकते. हमारे देश में तो ज्यादातर लोग शादी या तो दिल से करते हैं या फिर दिमाग से…दिल और दिमाग का मिश्रण बहुत कम देखने को मिलता है.

इस बारे में जया किशोरी कहती हैं कि शादी ऐसी चीज है जहां किसी भी तरह की कोई बदली नहीं चल सकती है. यानी ऐसा नहीं हो सकता कि आपकी जगह कोई दूसरा इंसान शादी कर ले. जिस तरह से स्वर्ग को देखने के लिए खुद मरना पड़ा है उसी तरह व्यक्ति को भी खुद शादी करनी पड़ती है.

शादी जैसा महत्वूपर्ण फैसला लेने से पहले लड़का-लड़की को एक दूसरे से जरूर मिलना चाहिए. चाहें लव मैरिज हो या फिर अरेंज मैरिज, क्योंकि जब तक आप एक-दूसरे से मिलेंगे नहीं तो जानेंगे कैसे. बिना किसी को जाने-पहचाने शादी कितने सालों तक चलेगी यह कैसे कहा जाए. इस जमाने में शादी के लिए एक-दूसरे को जानना बेहद जरूरी है. 

अब देखना होगा कि अपने प्रवचनों में शादी जैसे विषय पर भक्तों का मार्कदर्शन करने वाली यंग साध्वी जया किशोरी का जीवन साथी कौन बनेगा. जो भी हो जोड़ों को एक-दूसरे पर विश्वास करना बेदह जरूरी है. ज्यादातर लोग अपने पार्टनर पर शक करते हैं जिस वदह से उनके रिश्ते में दूरी बनने लगती है. दूसरी बात खूबी के साथ कमी को अपनाना जो इंसान की आदत में है ही नहीं, लेकिन जब रिश्ते को मजबूत बनाना है और जिंदगी भर का साथ पाना है तो जया किशोरी की कही इस बात पर गौर फरमाना होगा, ताकि जीवन खुशहाल बना रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top