10 चीजें जो आपको डॉक्टर को दिखाने से पहले नहीं करना चाहिए

एक रिपोर्ट के अनुसार, 30 प्रतिशत से अधिक गलत निदान गंभीर चोट या मृत्यु का कारण बनते हैं, और उनमें से कुछ के लिए स्पष्टीकरण रोगियों की लापरवाही है। और जब आप डॉक्टर के पास जाते हैं, तो यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि परीक्षण मानक न केवल विशेषज्ञ पर, बल्कि आप पर भी निर्भर करता है।

1 त्वचा विशेषज्ञ के पास जाने से पहले, एक मैनी-पेडी न लें।

त्वचा विशेषज्ञ 3,000 से अधिक बीमारियों का इलाज कर रहे हैं। डॉक्टर पूरी तरह से निरीक्षण के दौरान न केवल आपकी त्वचा बल्कि आपके नाखूनों की भी जांच करेंगे। आम तौर पर कई फंगल संक्रमण होते हैं, आखिरकार। डॉक्टर को देखने के लिए आपके नाखूनों की प्राकृतिक स्थिति बहुत आवश्यक है।
इसके अलावा, नाखूनों में कोई भी परिवर्तन जो अन्य अंग रोगों का सुझाव देता है, इसलिए उन पर पर्याप्त ध्यान देने की कोशिश करें।

2. कोलेस्ट्रॉल टेस्ट लेने तक, शराब न पीएं।

कोलेस्ट्रॉल मुक्त बीयर और आत्माओं को देखते हुए, उनमें बहुत अधिक चीनी के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट नामक पदार्थ होते हैं जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अचानक कूदने को प्रेरित कर सकते हैं। आपका कोलेस्ट्रॉल का स्तर जल्दी से सामान्य हो जाएगा, लेकिन डॉक्टर को गलत परिणाम मिल सकते हैं।

3. मूत्र परीक्षण से पहले बहुत अधिक प्यास नहीं रहे

मानव मूत्र में 99 प्रतिशत पानी है, और सिर्फ 1 प्रतिशत एसिड, अमोनिया, हार्मोन, मृत रक्त कोशिकाओं, एंजाइम और अन्य परीक्षण पदार्थ हैं। जैसा कि आप देख सकते हैं एकाग्रता बहुत कमजोर है। और यदि आप 100 मिलीलीटर मूत्र की आपूर्ति करते हैं तो इसका 1 मिलीलीटर परीक्षण के लिए उपयुक्त है। परीक्षा से कुछ घंटे पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए अधिक पानी पिएं कि आपको पर्याप्त मात्रा में पेशाब आता है।

4. मैमोग्राम के सामने डिओडोरेंट का उपयोग न करें

मैमोग्राम से पहले डिओडोरेंट के उपयोग पर प्रतिबंध इसकी संरचना के साथ करना है क्योंकि इसमें छोटे धातु पदार्थ होते हैं। उपचार के दौरान कैलक्लाइज़ेशन के लिए कुछ धातुओं को भ्रमित करना संभव है, जो कैंसर के गठन का संकेत है। न केवल निष्कर्ष गलत होंगे, बल्कि वे आपको बहुत परेशान भी करेंगे।

5. कॉलोनोस्कोपी प्राप्त करने से पहले लाल भोजन न करें।

प्राकृतिक लाल भोजन आपके बृहदान्त्र को रंग देगा और अध्ययन के परिणाम को प्रभावित करेगा। कोलोनोस्कोपी से कम से कम एक सप्ताह पहले आप जिन चीजों से बच सकते हैं, वे हैं बीट, क्रैनबेरी, लाल मिठाई, रेड फ्रॉस्टिंग, रेड लिकर, टमाटर और टमाटर सॉस।

आपको हमेशा ध्यान देना चाहिए कि इसका मतलब यह नहीं है कि वे डॉक्टर के पास जाने से पहले एक अलग रंग की चीजें खाएंगे। आप चिकित्सा प्रक्रिया से एक दिन पहले केवल स्पष्ट, तरल खाद्य पदार्थ खाएंगे।

6. ब्लड प्रेशर टेस्ट कराने से पहले नमकीन खाना न खाएं।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की सिफारिश है कि प्रति दिन 2,300 मिलीग्राम से अधिक नमक नहीं खाया जाना चाहिए। यह रक्तचाप और अन्य प्रतिकूल प्रभावों में वृद्धि की ओर जाता है।
इसलिए, आपको फास्ट स्नैक्स, नट्स, बीन्स, या अन्य चीजें नहीं खानी चाहिए, जिनमें अध्ययन से पहले बहुत सारा नमक होता है। अन्यथा, परिणाम झूठा हो सकता है।

7. रक्त परीक्षण लेते समय, ड्रग्स न लें।

परीक्षण से कुछ दिन पहले, आप अधिक विश्वसनीय परिणाम के लिए दवाएं लेना जारी रखेंगे ताकि आपके रक्त को शुद्ध होने में समय लगे और किसी बाहरी कारकों से प्रभावित न हो।
रोजमर्रा की उपयोग के लिए निर्धारित गोलियों के रूप में, डॉक्टर आमतौर पर रक्त चढ़ाने से पहले उन्हें सुबह में लेने का सुझाव देते हैं और परीक्षा के ठीक बाद उन्हें लेते हैं। यद्यपि हर विशेष मामले में अग्रिम में पेशेवर के साथ इस मामले पर चर्चा करना सबसे अच्छा है।

8. दैनिक समय-सारिणी को न बदलें।

हमारा शरीर एक गतिशील तंत्र है जिसे नए रेजीमेंन्स के अनुकूल होने के लिए कुछ समय चाहिए। उदाहरण के लिए, यात्री सार्वभौमिक नियम का उपयोग करते हैं कि केवल एक-समय क्षेत्र पर उड़ान भरने के लिए लगभग 2 दिन की वसूली होगी। यह पता चला है कि आपका शरीर पहले से ही तनाव का सामना कर रहा है जब आप सामान्य से एक घंटे बाद बिस्तर पर जाते हैं जो उसकी सामान्य स्थिति और शरीर के विभिन्न सूचकांकों को प्रभावित करता है।
यही बात अन्य प्राकृतिक प्रक्रियाओं जैसे आहार, पानी का सेवन और तनाव के स्तर पर भी लागू होती है।

9. पैप स्मीयर के दौरान क्रीम, लुब्रिकेंट या टैम्पोन का उपयोग न करें।

एक पैप स्मीयर महिलाओं के अंग स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है। डॉक्टर हर 3 साल में ऐसा करने का सुझाव देते हैं। इस तथ्य को देखते हुए कि अनुसंधान क्षेत्र बाहरी उत्तेजनाओं के प्रति बहुत संवेदनशील और चिड़चिड़ा है, निम्नलिखित नियमों को याद रखना चाहिए: एक पैप स्मीयर से 48 घंटे पहले टैम्पोन को इंजेक्ट न करें।

  • 48 घंटों के लिए अपने पैप में क्रीम और चिकनाई न डालें।
  • 48 घंटे के लिए धब्बा से पहले शुक्राणुनाशक का उपयोग न करें।
  • स्मीयर से पहले 72 घंटे तक योनि स्नान न करें।

10. नेत्र रोग विशेषज्ञ के आने से पहले इंटरनेट पर ब्राउज़ न करें।

लगातार आंख-तनाव गंभीर मुद्दों को इंगित कर सकता है और विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। फिर भी लंबे समय तक गैजेट के उपयोग के परिणामस्वरूप यह स्थिति अस्थायी रूप से भी हो सकती है। आपकी दृष्टि इससे भी बदतर हो सकती है जो आपकी आंखों को आराम देने से पहले कई घंटों के लिए होती है। यदि आप किसी काम या ड्राइविंग स्कूल मेडिकल सर्टिफिकेट के लिए नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास जाते हैं, तो आपको अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिखाने की जरूरत है। यहां उन लक्षणों की एक सूची दी गई है जो आंखों के तनाव का सुझाव दे सकते हैं। यदि आपके पास वे हैं, तो आप डॉक्टर की यात्रा में थोड़ी देर कर सकते हैं, ताकि आपको एक सटीक परीक्षण मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top