दुनिया की 14 Most Viral तस्वीरें जो चालाकी से नकली साबित हो गई

आपको लगता होगा कि हर कोई समझता है कि इंटरनेट पर आप जो कुछ भी पढ़ते हैं वह सटीक नहीं है। इसके बावजूद, बहुत से लोग झूठी साबित होने वाली छवियों पर विश्वास करते हैं और उनका सम्मान करते हैं। आप में से कितने लोगों ने सोचा कि बीएमडब्लू हुड पर आराम करने वाली गाय कला का एक विशेष रूप से तैयार किया गया टुकड़ा है? ऊपर और नीचे दिखाई देने वाले पानी के नीचे के हिमशैल शॉट के बारे में क्या? यह व्यापक रूप से एक डेस्कटॉप पृष्ठभूमि के रूप में उपयोग किया जाता है। यह भी एक जालसाजी है।

स्कॉटलैंड में एक बैंगनी जंगल

बहुत से लोग आइल ऑफ स्काई पर बैंगनी पेड़ों की ऑनलाइन तस्वीर देखने के बाद व्यक्तिगत रूप से देखना चाहते हैं। हालांकि, जब वे पहुंचते हैं, तो उनमें से कई निराश होते हैं। समस्या यह है कि किसी ने फोटोशॉप का इस्तेमाल जंगल को बैंगनी बनाने के लिए किया। वास्तव में, न्यूजीलैंड की शॉटओवर नदी के पास एक वास्तविक तस्वीर ली गई थी और फिर फोटोशॉप में संपादित की गई थी।

एक तारा और अर्धचंद्र के आकार का एक द्वीप

फोटो की प्रसिद्ध व्याख्या है “मोलोकिनी का द्वीप – एक प्राकृतिक तारा और अर्धचंद्र – माउ और कहूलावे, हवाई के बीच स्थित है।” यहां एकमात्र सत्य द्वीप का नाम मोलोकिनी है, जिसका आकार अर्धचंद्राकार है। एक तारे को जोड़ने के लिए एक चित्र संपादक का उपयोग किया गया था।

समुद्री जल की एक बूंद में आकार का 25 गुना

कई सालों से ये तस्वीर वायरल हो रही है. आप में से कई लोग यह जानकर चौंक सकते हैं कि समुद्री जल की एक बूंद में कितने प्लवक समा सकते हैं। दूसरी ओर, तस्वीर का शीर्षक बहुत हैरान करने वाला है। वास्तव में, इतना प्लवक इकट्ठा करने के लिए, आपको एक विशेष जाल के साथ एक स्विमिंग पूल को भरने के लिए पर्याप्त पानी फ़िल्टर करना होगा। इन दोनों प्रजातियों को छानने के बाद एक गिलास में फिट किया जा सकता है। नतीजतन, एक बूंद के बजाय सैकड़ों टन पानी में इतना प्लवक समाहित हो सकता है। इसके अलावा, यह तस्वीर पेट्री डिश के किनारे को दिखाती है।

मेंढक की तरह बैठी महिला

इस तस्वीर को स्पष्ट रूप से बदल दिया गया था, और कई लोग महिला की अनुकूलन क्षमता से चकित थे। हालांकि, दाईं ओर की तस्वीर ही असली है।

एक हिमशैल पानी के नीचे

यह प्रसिद्ध तस्वीर, जिसे कई लोग डेस्कटॉप पृष्ठभूमि के रूप में उपयोग करते हैं, चार अलग-अलग तस्वीरों से बनी है। छवि के निर्माता, राल्फ क्लेवेंजर के अनुसार, बादलों को सांता बारबरा, कैलिफ़ोर्निया में फोटो खिंचवाया गया था, हिमशैल के शीर्ष को अंटार्कटिका में और नीचे के हिस्से को अलास्का में फोटो खिंचवाया गया था। आखिरकार, राल्फ ने एक हिमखंड की एक साधारण तस्वीर को उल्टा कर दिया और उसे अपने चित्र में पानी के नीचे रख दिया। फोटो संपादक में नीचे की उचित रोशनी के लिए हिमशैल बहुत शानदार निकला। हालांकि, अब हमारे पास तथ्यों तक पहुंच है।

ह्यूस्टन में आई तूफानी बाढ़ के दौरान हाइवे पर एक शार्क को तैरते हुए देखा जा सकता है.

सितंबर 2017 में तूफान इरमा की तबाही के बाद, यह भयानक तस्वीर सोशल मीडिया साइटों पर वायरल हो गई। हालाँकि, यह केवल दो फ़्रेमों का एक चतुर संयोजन है। यहाँ मूल शार्क शॉट है।

2011 के बाद से, लगभग किसी भी गंभीर मौसम की घटना के दौरान राजमार्गों पर तैरने वाली शार्क की तस्वीरें तेजी से आम हो गई हैं।

नेपाल में भूकंप के बाद चार साल का बच्चा अपनी बहन की रक्षा करता है।

25 अप्रैल, 2015 को नेपाल में आए भूकंप के बाद, इस तस्वीर ने बहुत ध्यान आकर्षित किया। तभी इस आपदा सहित कई तस्वीरें सोशल मीडिया साइटों पर अपलोड की गईं। शॉट में एक लड़का अपनी घबराई हुई बहन को गले लगाता दिख रहा है। हालांकि, शॉट 2007 में वियतनाम में फोटोग्राफर ना सोन गुयेन द्वारा लिया गया था। उन्होंने इन बच्चों से वियतनाम के एक गांव में मुलाकात की, उन्होंने बीबीसी न्यूज को बताया। जब उनके माता-पिता काम पर थे तो उन्हें मज़ा आ रहा था, लेकिन एक अजनबी को देखकर लड़की रोने लगी और लड़के ने उसे गले से लगा लिया।

यह तस्वीर वियतनाम में फेसबुक पर वायरल हो गई, जहां इसे “लापता अनाथ” करार दिया गया। तब फोटो का उपयोग “बर्मी अनाथों” के साथ-साथ “सीरिया के गृहयुद्ध के पीड़ितों” को चित्रित करने के लिए किया गया था। यहां तक ​​कि फोटोग्राफर को अपने ट्विटर अकाउंट पर यह लिखना पड़ा कि उसने पहली जगह में तस्वीर कहाँ ली।

जब बिजली रेत से टकराती है, तो निम्न होता है:

इस तरह के शीर्षक वाली तस्वीर अक्सर इंटरनेट पर पाई जाती है। सच्चाई यह है कि जब बिजली रेत से टकराती है, तो फुलगुराइट, जिसे पेट्रीफाइड लाइटनिंग बोल्ट भी कहा जाता है, बन सकता है। वे केवल रेत में उग सकते हैं, उसके ऊपर नहीं। ऊपर की तस्वीर में गीली रेत में ढका हुआ लॉग का एक टुकड़ा दिखाई दे रहा है। सैंडकैसल मैट, जो फ़्लिकर को अपने असामान्य शौक की छवियां अपलोड करता है, ने इसे कला के अपने कार्यों में से एक के रूप में बनाया है।

कार के हुड पर गाय भीग जाती है।

एक कार के हुड पर पड़ी एक गाय की तस्वीर पहली बार 2013 की शुरुआत में इंटरनेट पर दिखाई दी। इस तस्वीर को पहले बहुत प्रचार नहीं मिला। हालांकि, 18 अक्टूबर, 2013 को, सरे रोड्स पुलिसिंग यूनिट ने इस तस्वीर को ट्विटर पर इस कैप्शन के साथ साझा किया: “याद रखें जैसे-जैसे दिन ठंडे होते जा रहे हैं, जानवर वाहनों की गर्मी की ओर आकर्षित होते हैं, इसलिए पहिया मेहराब या अन्य छिपने के स्थानों की तलाशी लें।”

पोस्ट ने तस्वीर को प्रसिद्धि के समताप मंडल में पहुंचा दिया, और तब से इसे इंटरनेट पर हजारों बार साझा किया जा चुका है। दरअसल, गाय को फोटोशॉप किया गया था क्योंकि अगर वह नहीं होती तो कार का अगला हिस्सा कुचल जाता। फोटोबॉम्बर की पहचान स्पष्ट नहीं है, लेकिन सरे रोड्स पुलिसिंग यूनिट ने छवि की वायरल सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

एक राक्षस बिल्ली

2003 में, छवि पूरे इंटरनेट पर फैलने लगी। स्नोबॉल का वजन 87 पाउंड था, और उसकी माँ ने शीर्षक के अनुसार एक परमाणु ऊर्जा संयंत्र में काम किया। जम्पर बिल्ली का नाम है, और वह एक नियमित आकार की बिल्ली है। बिल्ली के मालिक कॉर्डेल हाउगली ने फोटोशॉप में तस्वीर को बड़ा करके और फिर अपने दोस्तों को दिखाकर एक मजाक बनाया। उसे नहीं पता था कि वह और उसका जानवर कितना प्रसिद्ध हो जाएगा!

थेरेसा मे के कार्यालय में चीख

यूनाइटेड किंगडम की प्रधान मंत्री थेरेसा मे और उनके मंत्रिमंडल के 27 सदस्यों की एक तस्वीर सितंबर 2016 में इंटरनेट पर दिखाई दी। दीवार पर एडवर्ड मंच की द स्क्रीम की उपस्थिति के कारण यह तस्वीर वायरल हो गई। हालांकि, तस्वीर को एक जालसाजी के रूप में खोजा गया था, और वास्तविक तस्वीर कला का एक पूरी तरह से अलग टुकड़ा दर्शाती है।

एक नक्काशीदार कैबिनेट जो एक तस्वीर त्रुटि प्रतीत होती है

यह छवि पहली बार 2013 में इंटरनेट पर दिखाई दी थी। कई ब्लॉगों के अनुसार, यह “एक सावधानीपूर्वक नक्काशीदार कैबिनेट है जो एक डिजिटल खराबी प्रतीत होती है।” वास्तव में, यह फेरुशियो लावियानी द्वारा कंप्यूटर-डिज़ाइन किया गया ओक फर्नीचर अवधारणा है। अवधारणा के परिणामस्वरूप एक बेडसाइड टेबल थी जिसे 2013 में एक इतालवी फर्नीचर प्रदर्शनी में दिखाया गया था। नतीजतन, ऊपर की छवि एक भौतिक कैबिनेट के बजाय एक डिजिटल अवधारणा को दर्शाती है।

बृहस्पति का दूसरा पक्ष

इस तस्वीर में एक आकर्षक बैकस्टोरी है। कई लोगों ने इसकी वैधता पर सवाल उठाया और माना कि इसके साथ छेड़छाड़ की गई थी। वे सबूत के तौर पर नीचे दी गई तस्वीर का भी इस्तेमाल करते हैं।

जब आप पहली बार अर्ध-गोले को देखते हैं, तो आपको सौर मंडल के सबसे बड़े ग्रह की तस्वीर पर संदेह हो सकता है। वास्तविकता यह है कि पहली तस्वीर कैसिनी अंतरिक्ष जांच द्वारा लौटाई गई एक सच्ची छवि है क्योंकि यह शनि की परिक्रमा करती है। कैसिनी ने 2000 के अंत में शनि के रास्ते में बृहस्पति के दक्षिणी ध्रुव का एक स्नैपशॉट लिया। यह तस्वीर नासा की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

हालांकि, इस मामले में “सबूत” तस्वीर एक जालसाजी है: बृहस्पति की एक तस्वीर को संपादित और एक गेंद पर चिपकाया गया था। यदि आप अभी भी आश्वस्त नहीं हैं, तो गेंद को आधा में काटे जाने का यह वीडियो देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top